यूपी बोर्ड के छात्र 22 जुलाई तक स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम 27 जून को जारी कर दिए गए है। जिसमें से यूपी बोर्ड दसवीं कक्षा में 23 लाख 982 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। हाईस्कूल में 83.3 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। इंटरमीडिएट में कुल 18 लाख 54 हजार 99 छात्र पास हुए हैं। यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि इस परीक्षा के अंकों से जो अभ्यर्थी असंतुष्ट हैं। वे 22 जुलाई तक स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कैसे भरें यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भरने के लिए सबसे पहले छात्रों को परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर उपलब्ध कराये गये कॉपियों की फिर से जांच सम्बन्धी दिशा-निर्देशों एवं नियमों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। इसके बाद छात्रों को जिस कक्षा और जिस विषय के लिए स्क्रूटिनी या अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच करानी है, उससे सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करके यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भर सकते हैं। परिषद द्वारा छात्रों को विकल्प उपलब्ध कराया गया है कि वे किसी एक पेपर या एक से अधिक पेपरों के लिए यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भर सकते हैं।

निर्धारित शुल्क

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कॉपियों की फिर से जांच के लिए प्रति प्रश्न-पत्र 500 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है। हालांकि, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि प्रैक्टिकल के विषयों में उन्हें लिखित परीक्षा और प्रैक्टिकल दोनो की स्क्रूटिनी कराने के लिए अलग-अलग निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भरने के बाद छात्रों को आवेदन का विवरण और फीस जमा करने के लिए चालान का परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड करके प्रिंट लेना होगा। छात्र भरे गये यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 और शुल्क चालान को भरकर राजकीय कोषागार में निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करा सकते हैं।

।छात्रों को हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के फिर से मूल्यांकन के लिए भरे गये यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 और राजकीय कोषागार में चालान के माध्यम से भरे गये शुल्क की रशीद को अपने क्षेत्र (जनपद/जिला) से सम्बन्धित यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में पंजीकृत डाक से भेजना होगा। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि परिषद के नियमों के अनुसार, सामान्य डाक या कोरियर से भेजे गये यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 को अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसलिए छात्रों अपना यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 रजिस्टर्ड डाक से भी भेजना चाहिए।

स्क्रूटिनी के नतीजे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 आगामी 22 जुलाई स्वीकार किये जाएंगे। सभी आवेदनों की प्राप्ति के बाद परिषद द्वारा कक्षा और विषय के अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच की प्रक्रिया शुरु की जाएगी, जिसके पूरा होने के बाद छात्रों को स्क्रूटिनी के नतीजे उपलब्ध कराये जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *