माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अब प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती 2020 के लिए विज्ञान व जीव विज्ञान विषय का अधियाचन लेने जा रहा है।

 माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दे दी है। चयन बोर्ड अब प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती 2020 के लिए विज्ञान व जीव विज्ञान विषय का जिलों से अधियाचन लेने जा रहा है। इसके लिए मंगलवार को अधियाचन की पोर्टल खुल रही है, इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक 15 दिसंबर तक सिर्फ इन्हीं दो विषयों का अधियाचन भेज सकेंगे।

चयन बोर्ड के उपसचिव की ओर से देर रात वेबसाइट पर जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि आठ नवंबर तक आनलाइन प्राप्त विज्ञान विषय के अधियाचन में जीव विज्ञान विषय की रिक्ति को भी शामिल किया गया था, विज्ञान विषय के पाठ्यक्रम में जीव विज्ञान समाहित है। जीव विज्ञान को विज्ञप्ति में शामिल करने के लिए पूर्व में प्राप्त विज्ञान विषय के अधियाचन को निरस्त करके विज्ञान व जीव विज्ञान विषय का अलग-अलग अधियाचन प्राप्त करना जरूरी है। ऐसे में विज्ञान व जीव विज्ञान विषय का आनलाइन अधियाचन प्राप्त करने को आनलाइन अधियाचन पोर्टल आठ से 15 दिसंबर तक खोलने का निर्णय लिया गया है।

चयन बोर्ड शीर्ष कोर्ट की सिविल अपील संजय सिंह व अन्य बनाम उप्र शासन में पारित आदेश 26 अगस्त 2020 के अनुपालन में एक ही परीक्षा में तदर्थ शिक्षक व अन्य प्रतियोगियों के बीच भिन्न-भिन्न अंक देने की व्यवस्था में सुधार, जीव विज्ञान विषय को विज्ञान विषय में शामिल करने की आवश्यकता व प्रतियोगियों के हितों को देखते हुए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता भर्ती 2020 का विज्ञापन 18 नवंबर को निरस्त कर चुका है। नया विज्ञापन इस माह के अंत तक आने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *