प्रत्येक अग्रसारण केंद्र पर हाईस्कूल व इंटर मिलाकर एक हजार से ज्यादा फार्म नहीं भरे जा सकेंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2021 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं के प्राइवेट परीक्षार्थियों के आवेदन फार्म भरने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। प्रत्येक अग्रसारण केंद्र पर हाईस्कूल व इंटर मिलाकर एक हजार से ज्यादा फार्म नहीं भरे जा सकेंगे। फार्म ऑनलाइन ही भरे भरने होंगे। इस संबंध में निर्देशों के अनुसार जिला विद्यालय निरीक्षक को कार्रवाई के लिए कहा गया है।

बरेली में 54 राजकीय कॉलेज संचालित हैं। जारी गाइडलाइन के मुताबिक यूपी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए ऐसे राजकीय विद्यालयों को ही अग्रसारण केंद्र बनाया जाएगा, जहां पर्याप्त संख्या में अनुभवी प्रवक्ता एवं शिक्षणेत्तर स्टाफ उपलब्ध हो।परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप परिषद की वेबसाइट के साथ-साथ डीआइओएस द्वारा तहसील और ब्लॉक स्तर पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। वेबसाइट से डाउनलोड की गई प्रति भी स्वीकार की जाएगी। प्रत्येक अग्रसारण केंद्र पर हाईस्कूल के 600 और इंटर के 400 यानी कुल 1000 से ज्यादा फार्म अग्रसारित नहीं किए जा सकेंगे। 

यूपी में दो साल का निवास अनिवार्य

प्रदेश के बाहर ऐसे छात्र जो प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा फार्म भरना चाहते हैं, उन्हें दो साल उत्तर प्रदेश में रहने का निवास प्रमाण पत्र देना होगा। ऐसे अभ्यर्थी जो भी शैक्षिक अभिलेख लगाएंगे, उनका गंभीरता से जांच करने के बाद ही फार्म अग्रसारित किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *