Saturday, April 20, 2024
Secondary Education

परीक्षा में शामिल होने से पहले पढ़ लें यूपीटीईटी के ये जरूरी नियम और जानकारियां, होगी आसानी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा सकती है। पहली पाली सुबह 10 बजे से लेकर 12.30 बजे तक भाग एक के लिए होगी। दूसरी पाली में भाग दो की परीक्षाएं ली जाएंगी, इसका समय दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक है। यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीपीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। इस राज्य स्तरीय परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्तियां की जाती है।  
परीक्षा की प्रमुख बातें

  1. परीक्षा की भाषा हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होगी। इसलिए उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार अपनी भाषा का चुनाव कर सकते हैं।
  2. परीक्षा में बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे।   
  3. परीक्षा की समय सीमा 2.30 घंटे की होगी। 
  4. परीक्षा में कुल 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  5. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 
    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) दो भाग (पेपर) में आयोजित की जाएगी। पहले भाग में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा एक (हिंदी), भाषा दो (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत), गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और सामाजिक अध्ययन आदि के विषय शामिल होंगे। जो भी उम्मीदवार कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए परीक्षा में शामिल होने वाले है, वह भाग 1 की परीक्षा देंगे। वहीं जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए परीक्षा में शामिल होंगे, वह भाग 2 की परीक्षा देंगे। 

यूपीपीईबी द्वारा 2 दिसंबर 2021 को आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीटीईटी परीक्षा की प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसके बाद 24 दिसंबर 2021 को अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।  इसके बाद 28 दिसंबर 2021 को परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। 
बोर्ड द्वारा पहली बार किया जाएगा यूपीटीईटी परीक्षा का लाइव सर्विलांस
यूपीपीईबी द्वारा पहली बार यूपीटीईटी परीक्षा का लाइव सर्विलांस किया जाएगा। नियंत्रण कक्ष स्थापित कर के सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्र की भी गतिविधियों पर निगरानी की जाएगी।  इसके तहत परीक्षा केंद्र पर 30 अभ्यर्थियों पर 2 निरीक्षक होंगे। अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के बावजूद भी निरीक्षक की संख्या कम नहीं की जाएगी। इसके अलावा नकल को रोकने के लिए सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाने का फैसला लिया गया है।
परीक्षा के कुछ महत्वपूर्ण नियम

  1. उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र और पहचान पत्र की मूल प्रति लेकर आएं। 
  2. उम्मीदवार ओएमआर शीट को ध्यानपूर्वक भरें।
  3. ओएमआर शीट पर व्हाइटनर का प्रयोग न करें।
  4. परीक्षा से 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचे।
  5. ओएमआर शीट को खाली छोड़ने पर निरीक्षक उसे अभ्यर्थी से क्रास करवाएंगे।
    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 में इस बार लगभग 21 लाख 65 हजार परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं। सरकार द्वारा शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है। पिछले वर्ष कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण परीक्षा का आयोजन नहीं कराया गया था। इसलिए इस बार अधिक संख्या में आवेदन आए हैं। सरकार ने इसके लिए प्रदेश भर में कुल 4309 परीक्षा केंद्र बनाएं हैं। परीक्षा केंद्र का निर्धारण करते समय सीसीटीवी युक्त केंद्रों को वरीयता दी गई है। जो भी केंद्र पूर्व में नकल के लिए बदनाम रहे हैं, उनमें परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा रहा है। 

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *