Thursday, April 25, 2024
Secondary Education

तीन छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित

भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रायोजित तीन छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए दिल्ली सरकार के एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इन छात्रवृत्ति योजनाओं में प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप शामिल हैं। इन स्कॉलरशिप के लिए विभाग द्वारा छह अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों से आवेदन मांगे गये हैं। आवेदन के इच्छुक छात्र – छात्राएं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, scholarship.gov.in पर या मंत्रालय के पोर्टल, minorityaffairs.gov.in पर जाकर या नेशनल स्कॉलरशिप मोबाईल अप्लीकेशन के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2020 निर्धारित की गयी है।

ये हैं योग्यता मानदंड

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्रालय द्वारा प्रायोजित प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप के निर्धारित आवेदन के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी है कि वे अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों से सम्बन्धित हों। इनमें मुस्लिम, क्रिश्चियन, सिख, बौद्ध, पारसी और जैन शामिल हैं। साथ ही, छात्र या छात्रा को भारत में स्थिति किसी भी सरकारी या निजी विश्वविद्यालय या संस्थान या कॉलेज या स्कूल में पढ़ रहा होना चाहिए। छात्र या छात्रा का कोर्स न्यूनतम एक वर्ष की अवधि का होना चाहिए और उसके पिछले वार्षिक या बोर्ड परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किये हों।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, scholarship.gov.in पर या मंत्रालय के पोर्टल, minorityaffairs.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर दिये गये निर्देशों को पढ़ने के बाद दिये गये टर्म्स को एग्री करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा। यहां मांगी गई जानकारियों को भरने के बाद प्राप्त अप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड की मदद से फिर से होम पेज पर जाकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद छात्र सम्बन्धित छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर पाएंगे। साथ ही छात्र नेशनल स्कॉलरशिप मोबाईल अप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसके दिये गये फॉर्म को भरकर भी आवेदन कर सकते हैं।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *