तदर्थ शिक्षकों को मिलेगा बड़ा मौका

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary School) में कार्यरत तदर्थ शिक्षकों को हटाने का आदेश सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से आने के बाद अब सरकार उनके समायोजन में जुट गई है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शिक्षकों को हटा दिया है, लेकिन अब भविष्य में उनके समायोजन का भी प्लान तैयार कर लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) सहायता प्राप्त स्कूल में पढ़ा रहे तदर्थ शिक्षकों को शिक्षामित्रों (Shiksha Mitra) के तर्ज पर भारांक देने जा रही है।

जी हां, अभी हाल ही में माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से निकाली गई भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) में शिक्षकों को लाभ देने का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। इस बार शिक्षकों को टीजीटी और पीजीटी की भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) में भारांक नंबर दिए जाएंगे। सरकार की तरफ से प्रस्तावित नियमों के अनुसार इस बार टीजीटी की भर्ती (UP TGT PGT 2020 Recruitment) में तदर्थ शिक्षकों को 35 अंकों का भारांक दिया जाएगा। तदर्थ शिक्षकों को भारांक का लाभ पीजीटी की भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020)में दिया जाएगा। शिक्षकों को लिखित परीक्षा में भी भारांक देने की पूरी तैयारी है।

अब सामान्य भर्ती से ही बनेंगे शिक्षक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) की तरफ से तदर्थ शिक्षकों के भविष्य को लेकर भी चिंता सता रही है। विभाग की तरफ से तैयार किए गए प्रस्ताव के अनुसार शिक्षक सामान्य शिक्षक भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) में ही चयनित होकर कोई अब शिक्षक बन सकेगा। योगी सरकार शिक्षामित्रों (Shiksha Mitra) की तरह ही इस टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) में लाभ देगी। शिक्षकों की तरफ से माध्यमिक स्कूलों (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) में तदर्थ शिक्षक के रूप में दी गई सेवाओं को रिटायर होने के बाद मिलने वाले लाभ में भी जोड़ा जाएगा। 

तदर्थ शिक्षकों को लाभ देने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) ने एक प्रस्ताव शासन को तैयार करके भेजा था, जिससे स्वीकृत करते हुए लाभ देने की बात कहीं गई है। बता दें, बच्चों के भविष्य को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने तदर्थ शिक्षकों को हटाकर जुलाई 2021 तक भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) प्रक्रिया को पूरी करने के आदेश दिए हैं। अब उसी क्रम में उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) ने शिक्षकों की भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) निकाली है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया है यह आदेश

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary School) में प्रबंधतंत्र (Management Quota) के जरिए भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) किए गए शिक्षकों को हटाने का आदेश सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जारी कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से इस संबंध जुलाई में आदेश दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के इस आदेश के बाद वर्षों से स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों में गम का माहौल बना हुआ है। अब भविष्य में उनके साथ में क्या होगा, इसके बारे में अभी से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के इस आदेश के बाद इसको पालन कराने में काफी दिक्कत आ रही है। 

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का आदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) को मिलने के बाद से ही अब तदर्थ शिक्षकों की परीक्षा (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) कराई जाएगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग के सचिव ने संबंध में सभी डीआईओएस (DIOS) को भी पत्र जारी कर दिया है। वहीं, विभाग की तरफ से भी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से दिए गए आदेश में सिर्फ माध्यमिक शिक्षा (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) से संबंधित स्कूल ही नहीं बल्कि अल्पसंख्यक संस्थाओं में वर्षों से पढ़ा रहे शिक्षक भी शामिल है।

तदर्थ शिक्षकों को ऐसे दिया जाएगा लाभ

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) में कार्यरत शिक्षकों को हटाने का आदेश सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से जारी कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी शिक्षामित्रों को हटाने का आदेश देते हुए उन्हें लाभ दिए जाने को कहा था। अब, वैसे ही माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) में लाभ देने की तैयारी चल रही है। टीजीटी और पीजीटी शिक्षक भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) में तदर्थ शिक्षकों को शिक्षामित्रों (Shiksha Mitra) की तर्ज पर भारांक दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) प्रवक्ता को साक्षात्कार और टीजीटी की लिखित परीक्षा (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) में भारांक दिया जाएगा। 

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निर्णय के बाद तदर्थ शिक्षकों को शिक्षामित्रों की तर्ज पर ही सामान्य भर्ती परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) की तरफ से निकाली गई भर्ती (UPSESSB TGT PGT Vacancy 2020) में भी शिक्षकों को लाभ दिया जाएगा। विभाग (Uttar Pradesh Secondary Eduction Depertment) की तरफ से बनने वाली मेरिट में उन्हें भारांक का लाभ दिया जाएगा। बता दें, इस केस से लगभग दो हजार याचिकाकर्ता जुड़े हुए थे। वहीं, इस समय प्रदेश में करीब 17 हजार तदर्थ शिक्षक कार्यरत रहे हैं। तदर्थ शिक्षक एसोसिएशन का कहना है कि प्रदेश के करीब 4500 से अधिक सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में इस समय 17,000 से अधिक शिक्षक कार्यरत है। बता दें, अभी तक नियमित शिक्षकों के अभाव में रिक्त पद पर प्रबंधन (Management Quota) तदर्थ शिक्षकों को नियुक्त कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *