चयन बोर्ड से चयनित आरक्षित वर्ग के शिक्षकों को फिर से कराना होगा विद्यालय आवंटन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने शिक्षक चयन वर्ष 2016 के उन अभ्यर्थियों को कॉलेज विकल्प देने का एक और अवसर दिया है, जिन आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर सामान्य वर्ग की सीटों के लिए हुआ है। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 10 व प्रवक्ता के 21 विषयों के लिए चयनित ऐसे अभ्यर्थी 30 जून तक आनलाइन विकल्प दे सकते हैं।

चयन बोर्ड ने नियमावली 1998 के नियम 12(9) के अनुसार साक्षात्कार के समय विज्ञापित संस्थाओं के लिए कॉलेज विकल्प अभ्यर्थियों से भरवाए गए थे। उसमें सभी आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों ने आवेदन की आरक्षण श्रेणी का ही विकल्प भरा था। उप सचिव नवल किशोर के अनुसार अंतिम चयन परिणाम में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी मेरिट के अनुसार सामान्य श्रेणी की सीटों पर चयनित हैं। उन्होंने सामान्य श्रेणी के लिए कॉलेज विकल्प नहीं दिया है इसलिए उनका विकल्प शून्य है।उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने शिक्षक चयन वर्ष 2016 के उन अभ्यर्थियों को कॉलेज विकल्प देने का एक और अवसर दिया है, जिन आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर सामान्य वर्ग की सीटों के लिए हुआ है। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 10 व प्रवक्ता के 21 विषयों के लिए चयनित ऐसे अभ्यर्थी 30 जून तक आनलाइन विकल्प दे सकते हैं। चयन बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन का लिंक उपलब्ध है।

इस पर चयन बोर्ड ने निर्णय लिया है कि मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आनलाइन कॉलेज विकल्प भरने का अवसर दिया जाता है। उसके बाद ही कॉलेज आवंटन किया जाएगा। इसलिए ओबीसी, एससी व एसटी के ऐसे अभ्यर्थी जो मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हैं वे सामान्य श्रेणी के लिए कालेज विकल्प 30 जून तक आनलाइन भर दें। इसके बाद उन्हें अवसर नहीं दिया जाएगा। टीजीटी शारीरिक शिक्षा के अभ्यर्थियों से कॉलेज विकल्प बाद में लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *