गूगल मैप से छात्रों को उनके परीक्षा केंद्र के लोकेशन का पता चलेगा।

सीबीएसई दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा केंद्रों को गूगल मैप से जोड़ा जायेगा। छात्रों को उनके प्रवेश पत्र से परीक्षा केंद्र के लोकेशन का पता चलेगा। केंद्र तक पहुंचने में छात्रों को आसानी हो, इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा गूगल मैप से सभी स्कूलों को जोड़ा जायेगा।

इसके लिए बोर्ड ने केंद्रों को जोड़ने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। सभी स्कूलों से स्कूल के आने-जाने के रास्ते और स्कूल का सही पता उनके पिन कोड के साथ मांगा गया है। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों की संख्या बढ़ायी जायेगी।

इससे उन स्कूलों को भी केंद्र बनाया जायेगा जहां पर अभी तक केंद्र नहीं रहता था। ऐसे में केंद्र तक छात्रों को पहुंचने में किसी तरह की दिक्कतें ना हो, इसके लिए गूगल मैप से केंद्रों को जोड़ा जायेगा। केंद्र की जानकारी परीक्षार्थी को उनके प्रवेश पत्र से भी मिलेगा। इससे छात्र केंद्र पर आसानी से पहुंच सकेंगे।  बोर्ड की मानें तो प्रवेश पत्र जारी होने के बाद छात्र गूगल मैप एप को डाउनलोड कर सकेंगे। इस एप की मदद से छात्र अपने केंद्र के रास्ते के साथ स्कूल का सही पता जान पायेंगे। बोर्ड की मानें तो कई बार सही पता नहीं होने के कारण छात्र समय पर केंद्र नहीं पहुंच पाते हैं। इससे उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाता है। कई बार छात्र की परीक्षा छूट भी जाती है।  
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *