उप्र लोकसेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का लंबित परिणाम देना शुरू कर दिया है।

प्रयागराज : उप्र लोकसेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का लंबित परिणाम देना शुरू कर दिया है। सोमवार को पहला रिजल्ट हंिदूी विषय की पुरुष वर्ग शाखा का आया। इसमें 695 अभ्यर्थी औपबंधिक रूप से चयनित किए गए हैं। हंिदूी महिला शाखा व सामाजिक विज्ञान विषय पुरुष व महिला शाखा के रिजल्ट का इंतजार है। ज्ञात हो कि दोनों विषयों का अंतिम परीक्षा परिणाम पेपर लीक प्रकरण में फंसा था।

यूपीपीएससी की अहम बैठक 18 सितंबर को हुई थी, आयोग अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार की अगुवाई में तय हुआ था कि दोनों विषयों में पेपर लीक के अभियुक्त व गवाहों को छोड़कर सबका परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। हंिदूी विषय के पुरुष शाखा में अनारक्षित श्रेणी के 348, पिछड़ा वर्ग के 188, अनुसूचित जाति के 147 व अनुसूचित जनजाति की 13 रिक्तियां थी। घोषित रिजल्ट में 696 पदों के सापेक्ष 695 अभ्यर्थी औपबंधिक रूप से चयनित हैं। पिछड़ा वर्ग की एक रिक्ति के संबंध में हाईकोर्ट में याचिका लंबित है इसलिए उसका रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है।
सचिव जगदीश ने बताया कि परीक्षा परिणाम आयोग के सूचना बोर्ड व वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी उसे देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों से अपेक्षा है कि वे वांछित मूल अभिलेखों का सत्यापन कराएं इसके लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी, जो अभ्यर्थी सत्यापन में शामिल नहीं होंगे उनका परिणाम निरस्त होगा। परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक व श्रेणीवार व पदवार कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर जारी होंगे।
’>>उप्र लोकसेवा आयोग ने दो साल बाद जारी किया परिणाम
’>>महिला शाखा व सामाजिक विज्ञान के रिजल्ट का अभी इंतजार
और आएगा 2591 पदों का रिजल्ट
यूपीपीएससी ने राजकीय कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षक चयन के लिए लिखित परीक्षा 29 जुलाई 2018 को कराई थी। कुल 10768 पदों के लिए चार लाख से अधिक आवेदन हुए थे। 37 जिलों में 15 विषयों का इम्तिहान हुआ। हंिदूी में 1433 व सामाजिक विज्ञान में 1854 पद हैं। हंिदूी में चयन के लिए 60 व सामाजिक विज्ञान में करीब 80 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। प्रतियोगी रिजल्ट का दो साल से इंतजार कर रहे थे। अभी 2591 पदों का परिणाम आना शेष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *