मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत कक्षा 6 व 9 तथा स्नातक प्रथम वर्ष में अध्ययनरत पात्र छात्राओं के शत-प्रतिशत ऑनलाइन आवेदन कराए जाने के संबंध में

मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत कक्षा 6 व 9 तथा स्नातक प्रथम वर्ष में अध्ययनरत पात्र छात्राओं के शत-प्रतिशत ऑनलाइन आवेदन कराए जाने के संबंध में

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत कक्षा 6 व 9 में प्रवेश लेने वाली तथा स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली पात्र छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत कक्षा 6 व 9 तथा स्नातक प्रथम वर्ष में अध्ययनरत पात्र छात्राओं के शत-प्रतिशत ऑनलाइन आवेदन कराए जाने के निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों के अनुसार, अब इन वर्गों की छात्राओं को योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं करना होगा। उन्हें योजना की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस निर्णय के कई लाभ हैं। सबसे पहले, इससे आवेदन प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया जा सकेगा। दूसरा, इससे आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए छात्राओं को सरकारी कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा। तीसरा, इससे आवेदन प्रक्रिया में होने वाली देरी को कम किया जा सकेगा।

NPS कटौती करने हेतु लगाएंगे कर्मचारियों के नियम विरुद्ध कृत्य पर कार्रवाई करने के संबंध में

इस निर्णय का स्वागत किया जाना चाहिए। यह निर्णय बेटियों के उत्थान और सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह निर्णय बेटियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करेगा और उन्हें अपने भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करेगा।

ऑनलाइन आवेदन मुख्यमंत्री प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, छात्राओं को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. योजना की वेबसाइट https://mksy.up.gov.in/ पर जाएं।
  2. “ऑनलाइन आवेदन” टैब पर क्लिक करें।
  3. आवश्यक जानकारी भरें, जिसमें नाम, पता, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम, मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या आदि शामिल हैं।
  4. आवेदन पत्र को अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, छात्राओं को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
  • स्कूल/कॉलेज से प्रवेश पत्र

आवेदन की अंतिम तिथि

कक्षा 6 व 9 में प्रवेश लेने वाली छात्राओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 है। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली छात्राओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून, 2024 है।

आवेदन शुल्क

कक्षा 6 व 9 में प्रवेश लेने वाली छात्राओं के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली छात्राओं के लिए आवेदन शुल्क ₹200 है।

आवेदन शुल्क का भुगतान

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए, छात्राएं योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन पेमेंट गेटवे का उपयोग कर सकती हैं। ऑफलाइन भुगतान के लिए, छात्राएं अपने निकटतम बैंक या डाकघर में जा सकते हैं।

आवेदन पत्र का सत्यापन

आवेदन पत्रों का सत्यापन जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा किया जाएगा। सत्यापन के बाद, पात्र छात्राओं को योजना का लाभ दिया जाएगा।

निष्कर्ष

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत कक्षा 6 व 9 तथा स्नातक प्रथम वर्ष में अध्ययनरत पात्र छात्राओं के शत-प्रतिशत ऑनलाइन आवेदन कराए जाने का निर्णय एक महत्वपूर्ण कदम है। यह निर्णय बेटियों के उत्थान और सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण योगदान देगा।

मुख्यमंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *